Thursday, 29 September 2016

दिल को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय...जानिए!

healthpatrika.com     15:45:00    

नई दिल्ली : कहते है सेहतमंद रहने के लिए दिल और दिमाग दोनों का स्वस्थ रहना ज़रूरी होता है। आजकल दिल की बीमारियाँ बहुत अधिक बढ़ रही है लेकिन दिल को स्वस्थ रखना कोई बहुत बड़ा मशक्कत वाला काम नहीं है। इसके लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना पड़ेगा। जिससे आप दिल की बिमारियों से आसानी से छुटकारा पा सकते है। तो आज हम आपको बताने जा रहे है दिल को हेल्दी रखने के कुछ टिप्स।
healthpatrika-10-tips-to-keep-your-heart-healthy-health-tips-in-hindi

दिल को सेहतमंद और हेल्दी रखने के 10 उपाय (10-tips-to-keep-your-heart-healthy-in-hindi) :-

1. खाने में नमक की मात्रा कम करें :- अगर आप अपने ब्लड-प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो खाने में नमक कम डालें और खाने के वक्त ऊपर से नमक कम लें। यह आपके दिल के लिए अच्छा रहेगा।

2. तनावमुक्त रहें :- आपको बता दे कि स्ट्रेस हार्ट (Heart) के लिए साइलेंट किलर का काम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड-शुगर लेवल दोनों को अनियंत्रित करता है।

3. धूम्रपान न करे :- धूम्रपान करने से रक्त कोशिकाएं संकरी हो जाती है जिसके कारण रक्त अच्छी तरह से आवागमन नहीं कर पाता है। फलस्वरूप ब्लड-प्रेशर और हर्ट रेट दोनों बढ़ जाता है।

4. रोज अपने दांतों को फ्लॉस और ब्रश करें :- आपको बता दे कि जिन लोगों को मसूड़ों के संक्रमण की बीमारी होती है या सिंपल चबाने से भी ओरल कैविटी से एक प्रकार के बैक्टीरिया निकलता है जो रक्त में मिलकर रक्त के प्रवाह में बाधा उत्पन्न करता है और रक्त का थक्का बन जाता है। इससे हार्ट एटैक की संभावना बढ़ जाती है।

5. ब्रेकफास्ट करना न भूलें :- सही समय पर नाश्ता नहीं करने से शरीर तनाव में आ जाता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर के बढ़ने की संभावना रहती है जो दिल के लिए अच्छा नहीं होता है।

6. टमाटर खाएं :- टमाटर में लाइकोपेन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट होता है जो कोलेस्ट्रॉल को होने से रोकता है।

7. नियमित चेकअप करवाएं :- आजकल के लाइफ-स्टाइल के लिए मोटापा, हाइपरटेनशन, कोलेस्ट्रॉल, डाइबीटिज का खतरा रहता है जो हर्ट के लिए बहुत ही अनहेल्दी होता है। इसलिए हमेशा नियमित रूप से चेकअप करवाते रहना बहुत ज़रूरी होता है जिससे समय से पहले खतरे को रोका जा सके।

8. आठ घंटे की नींद लें :- अपर्याप्त मात्रा में सोने से शरीर से सी-रियाएक्टिव प्रोटीन की कमी हो जाती है जो दिल को अस्वस्थ रखने और स्ट्रेस को बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा (8 घंटे) की नींद ले।

9. प्याज खाएं :- प्याज़ में क्वेरसटीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट होता है जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले क्षति से शरीर को बचाकर दिल को हेल्दी रखता है।


10. पानी पियें :- आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। पानी दिल के लिए अच्छा होता है।

Tags : Heart Tips in Hindi, Health Tips in Hindi

0 comments :

© 2011-2014 Health Patrika. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.