Thursday, 4 August 2016

काली मिर्च, तुलसी और अदरक से होते है ये हेरान कर देने वाले फ़ायदे!

healthpatrika.com     16:03:00    

इस मानसून के मोसम में इंफेक्शन, एलर्जी, कोल्ड होना आम बात है। इंफेक्शन से शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है। कई बार तो ऐसी हालत हो जाती है कि खाना पचाना मुश्किल होता है और इम्‍यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।
foods-that-could-help-boost-your-immunity-in-hindi

तो आइये जानते हैं कैसे आप मानूसन सीजन में इम्यून सिस्टम बढ़ा सकते हैं :-

आपको बता दे कि इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए सबसे पहले तो आपको हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए। दूसरा अपनी नींद पूरी करें। नींद के साथ किसी तरह की लापरवाई ना करें। कम से कम 7 से 8 घंटे जरुर सोएं। तनाव से दूर रहें। तनाव का इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इम्यून बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड :-

काली मिर्च :- पाउडर के तौर पर या क्रश करके किसी भी रूप में आप काली मिर्च का सेवन करें। इससे गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स नहीं होंगी। काली मिर्च से शरीर में पनपने वाले कई बैक्टीरिया खत्म किए जा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व बुखार और अन्य इंफेक्शंस से बचाते हैं। इसलिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

अदरक और लहसून :- सुपर एंटी इंफ्लेमेट्री तत्वों से भरपूर अदरक और लहसून शरीर में होने वाले दर्द और मितली से बचाते हैं। अंगुठे के आकार की अदरक, एक नींबू, 2-4 टुकड़े लहसून के और एक गाजर, इन सबका जूस बनाकर पीने से इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत होता है।

तुलसी :- बुखार, अस्थमा या फेफड़ों की किसी भी तरह की बीमारी से तुलसी खाकर बचा जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर पीने से पानी भी साफ हो जाता है।


हल्दी और शहद :- सीजनल एलर्जी से बचने के लिए हल्दी और शहद रामबाण हैं। ये बुखार, वायरल इंफेक्शन या फिर सीजनल एलर्जी के बैक्टीरिया को खत्म करता है। साथ ही इम्‍यून सिस्टम भी मजबूत करता है।

0 comments :

© 2011-2014 Health Patrika. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.