Friday, 13 May 2016

केसर के ये 3 फ़ायदे जानकर हेरान रह जायेंगे आप... जानिए!

healthpatrika.com     07:49:00    

सदियों से राजघराने की रसोई में केसर का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते है कि इसका इस्तेमाल आप सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टेरियल के गुण पाए जाते हैं। केसर त्वचा को सुंदर और निखरा बनाती है। आइये जानते है केसर से त्वचा को सुंदर बनाने के लिए टिप्स...

amazing benefit of saffron for skin in hindi

1.टैन हटाने के लिए :-

अगर आपके चेहरे में टैन है तो उन्हें हटाने के लिए रात भर मलाई में केसर के कुछ धागे भिगोकर रख दें। दूसरे दिन सुबह उंगलियों से इसको ब्लेंड कर लें और टैन वाले जगह पर लगाएं। इससे टैन धीरे-धीरे मिटने लगता है साथ ही स्किन में ग्लो भी आ जाएगा।

2.मुंहासों से निजात :- 

अगर आपके चेहरें में बार-बार मुंहासे आते हैं जिसके लिए आप न जाने क्या-क्या यूज करते है कि आपके मुंहासे चले जाए, लेकिन कुछ समय बाद फिर निकल आते है। इसके निजात पाने के लिए केसर का यूज करें।

इसके लिए तुलसी की कुछ पत्ती और केसर के धागें डाल कर पिस ले और इस पेस्ट को अपने चेहरे के मुंहासों में लगाए। इसके बाद जब यह सुख जाए तो इसे साफ पानी से धों लें। केसर में एन्टीबैक्टिरीयल गुण होते है जो इन्फेक्शन को कम करके मुंहासों का आना कम कर देता है।

3.स्किन में चमक :-

आगर आप अपने चेहरे में चमक लाना चाहते है तो इसके लिए दूध में केसर के कुछ धागे डालकर आधे घंटे के लिए भिगोदे। इसके बाद जब इसका रंग बदल जाए, तो इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाकर पैक बना लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धों लें। नियमित रूप से इस पैक का इस्तेमाल करने पर जल्द ही फर्क दिखेगा।

ऐसे करे शुद्ध केसर की पहचान :-

आजकर हर चीज नकली आती है जिसके कारण आपके लिए शुद्ध और असली केसर की पहचान करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि दुकानदार लो क्वालिटी केसर में रंग मिलाकर बेचते हैं। शुद्ध केसर का रंग गाढ़ा लाल और टिप नारंगी रंग का होता है। इसके अलावा आप केसर को पानी में भिगोकर रखें। असली केसर को रंग और महक छोड़ने में कम-से-कम पंद्रह मिनट समय लगता है जबकि नकली केसर तुरन्त रंग छोड़ने लगता है लेकिन महक नहीं निकलती है।

0 comments :

© 2011-2014 Health Patrika. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.