Monday, 25 April 2016

रोज नाश्ते में खाए एक अंडा फिर जो फायदे होंगे हेरान कर देने वाले... जानें!

healthpatrika.com     22:32:00    

ये तो हम सभी जानते हैं अंडे में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, लेकिन क्या आप इसके खाने के फायदों के बारे में जानते हैं। जी हाँ, आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिनको पढ़कर आप भी जरुर चाहेंगे अंडा खाना।

benefits of eat daily eggs in hindi

यदि आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अंडे खाइए। अंडे में सबसे पोषक पदार्थ अंडे की जर्दी होती है जिसमें 90 फीसदी तक कैल्शियम और आयरन होता है। आइये जानते हैं अंडे से होने वाले फायदे... 

एक छोटे से अंडे में कई तरह के विटामिन पाएं जाते हैं। जो कि फिट रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अंडे में पाए जाने वाला विटामिन B2 शरीर को ताकत देता है। विटामिन B12 रेड ब्लेड सेल्स बनाता है। विटामिन A आंखों के लिए बहुत ही अच्छा है। विटामिन E शरीर में नष्ट होने वाले टिश्यू को नष्ट होने से रोकता है साथ ही कैंसर के खतरे से भी बचाता है। इतना ही नहीं, विटामिन B2 और विटामिन E बच्चों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है। 

गजब की बात यह है कि अंडे खाने से आप वजन भी घटा सकते हैं. ये बात उन लोगों को हैरान कर सकती है जो ये सोचते हैं कि अंडे में फैट होता है लेकिन नई रिसर्च ये बताती है कि सुबह के नाश्ते में अंडे खाने से आप कम कैलोरी खाते हैं यानी आप 400 कैलोरी खाते हैं और हर महीने तकरीबन 1 से डेढ़ किलो वजन कम कर सकते है। अंडा खाने से ना सिर्फ वजन नियं‍त्रि‍त होता है बल्कि इससे ब्लड कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ जाता है।

अंडे में आयरन, जिंक और फास्फोरस की उचित मात्रा पाई जाती है। मिनरल शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। माहवारी के समय महिलाओं को आयरन की बहुत जरूरत होती है। साथ ही अंडा खाने से शरीर की थकान मिट जाती है। जिंक इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और शरीर को ऊजावान बनाने में मदद करता है। दांतों और हड्डियों के लिए फास्फोरस की जरूरत होती है। थॉयरॉइड हार्मोंन के लिए आयोडीन की जरूरत पड़ती है जो कि अंडे में पाया जाता है। 

एक मीडियम अंडे में 70 से 85 तक कैलोरी होती है यानी 6.5 ग्राम तक प्रोटीन। तीन अंडो में 210 से 255 तक कैलोरी हुई जिसमें 19.5 ग्राम प्रोटीन होगा। जबकि हर महिला को एक दिन में 50 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। दरअसल, प्रोटीन आपके वजन और रोजाना की एक्टिविटी पर निर्भर करता है। 

हार्वड यूनिवर्सिटी की 2003 के अध्धयन के मुताबिक, अंडे खाने से व्यस्क महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा टल जाता है। 2005 की एक अन्य स्टडी के मुताबिक, जो महिलाएं एक सप्ताह में 6 अंडे तक खाती हैं उनमें 44 फीसदी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा घट जाता है। अंडे को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं जरूरी नहीं की उबले हुए अंडे ही खाएं। तो आप भी स्वस्थ रहने के लिए रोज खाए अंडे।

0 comments :

© 2011-2014 Health Patrika. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.