Tuesday, 8 March 2016

रोज एक चम्मच शहद खाएं, फिर जो फायदे होंगे हेरान कर देने वाले... जानिए

healthpatrika.com     12:59:00    

शहद का सबसे ख़ास गुण यह है कि ये कभी खराब नहीं होता। हमेशा उपयोगी बना रहता है। जैसे-जैसे यह पुराना होता जाता है वैसे-वैसे और अधिक उपयोगी होता जाता है।

1923 ई. के पिरामिड में एक रूसी वैज्ञानिक को एक शहद से भरा पात्र मिला। उस समय हेरान कर देने वाली बात यह थी कि यह शहद 3300 वर्ष पुराना होने के बावजूद खराब नहीं हुआ था। उसके स्वाद और गुणों में कोई अंतर नहीं आया था। इसलिए शहद या मधु का उपयोग भारत में पुराने समय से ही न सिर्फ खाने में, बल्कि पूजा-पाठ व धार्मिक रीतिरिवाज में भी किया जाता रहा है।

every day eat one spoon Honey

शहद स्वाद में तो बेहतरीन है ही साथ ही आयुर्वेद में इसे कई गुणों से भरी जबरदस्त औषधि भी माना गया है। तो आइए जानते हैं शहद खाने से होने वाले फायदों के बारे में...

- रोजाना दो चम्मच शहद खाना बालों के लिए भी लाभदायक होता है, ये बालों को गिरने से रोकता है। स्किन को ग्लोइंग और प्रॉब्लम बचाता बनाता है।

- नियमित रूप से कम से कम एक बड़ा चम्मच शहद का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं।

- नियमित रूप से शहद खाने से पेट का कैंसर कभी नहीं होता है। इसमें ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ट्यूमर बनने से रोकते हैं।

- एक छोटी चम्मच त्रिफला और एक चम्मच शहद मिलाकर रात में सोते समय खाएं और ऊपर से दूध पी लें, पेट के सभी रोगों से छुटकारा मिल जाएगा ।

- ठंडे पानी में शहद मिलाकर रोजाना लेने से त्वचा का रंग साफ होता है और चेहरे पर लालिमा व कांति भी आ जाती है। रोज 25 ग्राम शहद दूध के साथ जरूर लें। इससे शरीर को ताकत मिलती है।

- शहद का नियमित सेवन करने से एलर्जी की समस्या नहीं होती है, क्योंकि इसमें विटामिन B1, B2, B3, B4, B6 होते हैं। यदि आप रोज शहद का उपयोग करते है तो आपके शरीर के हार्मोंन्स भी कंट्रोल में रहते हैं।

- रोजाना शहद का उपयोग करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही, कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर की समस्या में भी फायदा होता है।

- नियमित रूप से शहद के सेवन से खून साफ होता है और दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

- रोजाना शहद खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। शहद का सेवन करने से डायजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। बूढ़े लोग जिनका डायजेशन कमजोर हो चुका है, उनके लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है।

- रोजाना शहद खाने से गले की खराश की समस्या भी नहीं होती है। शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को साफ करते हैं।

- बार-बार किडनी स्टोन की समस्या परेशान करती हो तो नियमित रूप से नींबू पानी में शहद मिलाकर पिएं यह समस्या नहीं होगी।

- रोजाना एक चम्मच शहद लेने से नींद बहुत गहरी आती है, गैस्ट्रिक समस्या खत्म हो जाती है।

0 comments :

© 2011-2014 Health Patrika. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.