Friday, 19 February 2016

हेल्दी स्किन पाने के लिए करे नियमित योग...

healthpatrika.com     18:23:00    

खुबसूरत दिखना तो सभी चाहते है पर आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी खूबसूरती बनाये रखने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा लेने के अलावा कोई और विकल्प नहीं। लेकिन योग ऐसा साधन है जिसे अपनाकर आप खूबसूरत दिखने के साथ-साथ स्व्स्थ भी रह सकते हैं। रिंकल्स और डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो योग अपनाइए।

yoga tips for healthy skin in hindi

झुर्रियों से छुटकारा : सुबह-सुबह नियमित योग करें और योग के दौरान मुंह से लंबी सांस खींचें, एक मिनट के लिए रूकें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें। कुछ दिनों तक दिन पांच बार ऐसा करके देखें।\

आंखों के लिए : अपने हाथों के बीच की तीन उंगलियों को आंखों के नीचे रखें और बिना किसी प्रकार का दबाव दिये इनसे आंखों को नीचे की ओर खींचे। यह व्यायाम आंखों के नीचे होने वाली सूजन व झुर्रियां दूर करता है और आंखों की परेशानियों को भी दूर कर आंखों को आराम देता है।

दमकती त्वचा के लिए : योग से हमारे शरीर में मौजूद टाक्सिन निकल जाते हैं और त्वचा में चमक आती है। इसके लिए चेहरे को हथेलियों से ढककर 10 बार तेज़ गहरी सांस लें।

तनाव से मुक्ति : तनाव के कारण रक्त का सर्कुलेशन ठीक प्रकार से नहीं हो पाता और इसका प्रभाव चेहरे की मांस-पेशियों पर भी पड़ता है। समय से पहले बालों का सफेद होना भी तनाव के कारण होता है, तो तनाव को खुद से दूर रखें। अतः तनाव दूर करने के लिए नियमित योग करना आवश्यक है।

ध्यान आपको मानसिक तौर पर आराम देगा, अपनी खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार करने के लिए रोज़ाना 10 से 15 मिनट तक ध्यान करें।

किसी भी प्रकार के व्यायाम का लाभ तब तक नहीं मिलता, जब तक कि हमें अच्छा महसूस ना करें। अच्छा दिखने के लिए सकारात्मकक सोच अपनायें और सुखासन और श्वासन जैसे व्यायाम अपनायें। ऐसा करके आप तनावमुक्त हो सकेंगे।


0 comments :

© 2011-2014 Health Patrika. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.